Rumored Buzz on खड़े होकर खाना खाने के नुकसान

Wiki Article



क्या आप खड़े होकर खाने से अपने शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं?

-जब हम खड़े होकर खाना खाते हैं तो हमारी आँतें सिकुड़ जाती हैं जो कब्‍ज़ बनाने में सहायता करती हैं और अपच की समस्‍या उठ खड़ी हो जाती है।

एक वक्त था जब लोग जमीन पर बैठकर खाते थे, धीरे-धीरे लोग टेबल और कुर्सी पर बैठकर खाने लगे, और बदलते वक्त के साथ खड़े होकर खाने की परंपरा शुरू हो गई.

तो हम आपको बताएंगें की खड़े होकर पानी पीने से क्या क्या समस्या हो सकती है.

समय के साथ-साथ फैशन या वक्त की कमी के चलते खड़े होकर खाना हमारे कल्चर में शामिल हो गया है। कल्चर तक तो ठीक है, लेकिन अगर ये आपकी आदत में शुमार हो चुका है तो आपके इसके नुकसान भी पता होना चाहिए।

यानी खड़े होकर खाना हमारे शरीर के लिए कोई रिस्क फैक्टर नहीं है। वह कौन सा सबसे अच्छा तरीका है जो आपको लगता है कि आपको मन की अधिक शांति देता है? आम तौर पर इसमें सहज महसूस करना शामिल होता है, जो आम तौर पर खड़े होकर एक अधिक अचानक भोजन होता है और जिस पर हम ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। वास्तव में, जब हम एक बार में होते हैं, तो जो लोग बार में होते हैं, वे टेबल पर व्यंजन चखने वालों से बहुत पहले खत्म हो जाते हैं।

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

मुकेश अंबानी की पोती का ग्रैंड वेलकम, गाड़ियों के काफिले के साथ घर पहुंचे आकाश-श्लोक

मक्के की करारी पूरियां कैसे बनाएं, घी और गुड़ के साथ लुत्फ उठाएं

इस तरह से करें मेडिटेशन, नहीं होगी कोई भी परेशानी

बिगड़ जाता है पॉश्चर- खड़े होकर खाना खाने से बॉडी पॉश्चर बिगड़ जाता है. हम जब खड़े होकर खाना खाते हैं तो बहुत ज्यादा झुकते हैं, साथ ही खुद को रिलेक्स करने के लिए शरीर के किसी एक हिस्से पर जोर देते हैं.

तेजी से पाचन खतरनाक हो सकता है क्योंकि यह पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए कम समय देता है जिसके परिणामस्वरूप गैस और सूजन हो जाती है। यह साबित हो चुका है कि जब कार्ब्स ठीक से नहीं पचते हैं, जिससे गैस click here और पेट फूलने की समस्या हो सकती है।

खड़े होकर खाना खाने से खाना सही तरीके से पचता नहीं है। यदि खाना नहीं पचेगा तो आपको पेट से जुड़ी कई समस्या होने का खतरा बढ़ जाएगा और पाचन शक्ति भी कमजोर हो सकती है।

कारणवश, पानी सही तरह से छनता नहीं है. यूरीन साफ नहीं आता और गंदगी किडनी में ही रुक जाती है. इसके चलते किडनी की समस्या, यूरीन में इंफेक्शन और जलन महसूस होती है.

Report this wiki page